Netflix StreamFest in India : Netflix भारत में 5 – 6 दिसम्बर को Free Streaming Service का आनन्द कैसे लें ?

विश्व की सबसे बड़ी Online Streaming Service प्रदान करने वाली कंपनी Netflix ने भारत में 48 घंटों के लिए Free Streaming Service देने का फैसला किया है । कंपनी द्वारा दिए गए Offer में आप Netflix पर उपस्थित किसी भी भाषा में कोई भी Show और Movies के साथ-सथ Web Series का भी आनंद उठा सकेंगे । कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए Free Offer Periods में दर्शक स्टैंडर्ड डेफिनिशन में स्ट्रीमिंग कर सकेंगे यानी कि SD Quality  में Video देख पाएंगे।

Online Streaming Service प्रदान करने वाली कंपनी Netflix द्वारा दिए गए फ्री ऑफर Periods के अनुसार आप 4 दिसंबर की रात 12:00 बजे से 6 दिसंबर की रात 12:00 बजे तक मुफ्त स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठा सकेंगे ।

Netflix App से  5 – 6 दिसम्बर को Free Streaming Service का आनन्द कैसे लें ?

Online Streaming Service प्रदाता कंपनी नेटफ्लिक्स के फ्री ऑफर Period का लाभ उठाने के लिए आपको अपनी Gmail id या Mobile Number के माध्यम से Sign Up करना होगा इसके अलावा आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ेगा ऑफर Period के दौरान कोई भी व्यक्ति भारत में Netflix के Premium Content को देख सकता है|

कंपनी द्वारा दिए गए ऑफिस का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी की वेबसाइट Netflix.com/streamFest पर विजिट करना होगा इसके अलावा आप Android application भी download कर सकते हैं यदि आपका पहले से Netflix पर कोई अकाउंट है तो उस अकाउंट से Sign In करना होगा अन्यथा आपको Gmail Id या Mobile Number की सहायता से Sign Up करना होगा ।

आप application पर जाकर रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं और Free Netflix को स्मार्टफोन स्मार्ट टेलीविजन आईओएस डिवाइस जैसे अलग-अलग प्लेटफार्म पर देख सकते हैं ।

आपको बता दें कि  9 नवंबर 2020 को भारत सरकार ने एक आदेश पारित करके Digital OTT Platforms को Ministry of Information and Broadcasting के अंतर्गत ला दिया है यानी कि अब Ministry of Information and Broadcasting पर दिखाए जाने वाले कंटेंट की निगरानी एवं Censorship कर सकेगी । हाल ही में यह सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर एक इंटरव्यू में कहा था कि डिजिटल मीडिया को स्वयं ही रेगुलेट होना चाहिए अगर उन्हें मदद चाहिए तो सरकार मदद करने के लिए तैयार है ।

केंद्र सरकार ने इन OTT Platforms को कहीं बार रेगुलेशन के लिए समय दिया , इसी साल मार्च 2020 में सरकार ने एक संस्था बनाकर कोड ऑफ कंडक्ट तैयार करने के लिए 100 दिनों का समय दिया था । 9 नवंबर 2020 को भारत सरकार ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा हस्ताक्षरित गजट नोटिफिकेशन जारी किया जिसमें बताया गया की जितने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स अभी भारत में अपने सुविधाएं दे रहे हैं वह सब अब Ministry of Information and Broadcasting के अंतर्गत आ गए हैं ।

Leave a Comment