विवादित शायर मुनव्वर राणा ने फ्रांस के आतंकी हमलावर का समर्थन किया, कहा,”हम मार देंगे अगर कोई माँ-बाप का कार्टून बना दे तो

विवादित बयानों के लिए मशहूर शायर मुनव्वर राणा एक बार फिर से चर्चा में आ गए हैं. फ्रांस में हुई आतंकी घटना पर जब जी न्यूज़ के रिपोर्टर ने उनसे सवाल पूछा तो मुनव्वर राणा ने कहा,”अगर अभी कोई शख्स मेरे बाप का कार्टून कोई ऐसा बना दे कोई गंदा, मेरी माँ का कोई ऐसा गंदा कार्टून बना दे, तो हम तो उसको मार देंगे। अगर कोई हमारे हिंदुस्तान में हमारे देवी-देवता का, माँ सीता का या भगवान राम का ऐसा कोई कार्टून बना दे जो गंदा हो, आपत्तिजनक हो, तो हम उसको मार देंगे।” ऐसा कह कर उन्होंने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से फ्रांस में हुए आतंकी हमले  का समर्थन कर दिया.

विवादों में बने रहने वाले मुनव्वर राणा ने आगे कहा, “हिंदुस्तान में हजारों सालों से ऑनर किलिंग को जायज मान लिया जाता है, कोई सजा नहीं होती है। तो फिर आप उसको नाजायज कैसे कह सकते हैं।” 

मुनव्वर राणा के फ्रांस की आतंकी घटना पर दिए गए बयान पर उत्तर प्रदेश सरकार में सूचना सलाहकार और बीजेपी प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने  ट्वीट किया,“ताउम्र माँ के नाम शायरी कर रुपए बटोरने वाले तथाकथित शायर के ज़ेहन में छुपे इस्लामी आतंकवाद की एक झलक देखिए और अफ़सोस करिए, अगर आपने कभी इनकी शायरी पर वाह वाह किया हो तो, छुपे चेहरे सामने आ रहे हैं एक एक करके, कई अभी भी नक़ाब में हैं।

मुनव्वर राणा के विवादित बयान पर डीडी न्यूज़ के वरिष्ठ पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने अपनी प्रतिक्रिया ट्वीट करके दी, उन्होंने लिखा,चोरी की नज़्म “मां” से साहित्य प्रेमियों का दिल चुराने वाला #मुनव्वर_राणा जेहादी निकला। जिस तरह जेहादी मानसिकता वाले कुछ शायरों को फिल्मों और मीडिया ने देश का हीरो बना दिया उससे ये सवाल मन में उठ रहा है कि क्या देश में #लव_ज़िहाद के साथ साथ कोई शायरी-जेहाद भी चल रहा है ? #फ्रांस

पूर्व मुख्य न्यायाधीश को कहा था बिकाऊ

साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त शायर मुनव्वर राणा अपनी शायरी के लिए कम और विवादित बयानों के लिए ज्यादा चर्चा में रहते है. हाल ही में मुनव्वर राणा ने भारत के इतिहास के बहुचर्चित राम जन्मभूमि विवाद पर ऐतिहासिक फैसला देने वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय बेंच में शामिल तत्कालीन मुख्य न्यायमूर्ति को बिकाऊ कह दिया था. मुनव्वर राणा ने कहा था,”भारत के पूर्व CJI रंजन गोगोई जितने कम दाम में बिके, उतने में हिंदुस्तान की एक र@ndi भी नहीं बिकती है।“ जिसके कारण मुनव्वर राणा की खूब आलोचना भी हुई थी.

विवादित शायर मुनौव्वर राणा की शाहीन बाग़ समर्थक बेटी कांग्रेस पार्टी में शामिल

 

Leave a Comment