CCTV Camera : Full Inforamtion & Full Form, Types In Hindi

CCTV Camera : Full Inforamtion & Full Form, Types In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में CCTV कैमरा आपको हर गली, चौराहे ,  नुक्कड़,  दुकान पर दिख जाएगा.  क्योंकि जैसे जैसे समय के साथ CCTV कैमरा  की कीमत में कमी आई और लोग सुरक्षा के प्रति जागरूक होते गए लोगों ने ज्यादा से ज्यादा स्थानों पर CCTV कैमरे  लगाने शुरू कर दिए . आज जहां भी कहीं कोई दुर्घटना या क्राइम होता है आपको आसपास CCTV कैमरे की मदद से उसकी रिकॉर्डिंग देखने को मिल जाती है . लेकिन दोस्तों अभी से  कुछ समय पहले सिर्फ बड़ी-बड़ी दुकानों,  शॉपिंग मॉल्स और एटीएम   मशीनों और बैंकों में ही CCTV कैमरे देखने को मिलते थे.

दोस्तों  हम सालों से यही सुनते आ रहे हैं कि CCTV Camera recording करते हैं लेकिन नॉर्मल कैमरे भी तो रिकॉर्डिंग ही करते हैं.  फिर उनको CCTV कैमरे क्यों नहीं कहते आखिर इनको CCTV कैमरे कहने  का क्या कारण है ? इन सभी   सवालों का जवाब आपको आर्टिकल  में मिलेगा इसलिए आप इस  आर्टिकल  को पूरा जरूर पढ़ें.

दोस्तों समय के साथ CCTV कैमरे की तकनीक में भी परिवर्तन हुआ और अलग-अलग जगहों पर आपको अलग-अलग प्रकार के CCTV कैमरे   देखने को मिलते हैं. इन CCTV कैमरों  में अलग-अलग विशेषताएं होती हैं.   यह अलग-अलग Purpose   के लिए काम में लाए जाते हैं.  आज की तारीख में ऐसे भी कैमरे  लगे हुए हैं जिनसे  कई किलोमीटर  दूर बैठकर आपके घर में क्या हो रहा है या आपके घर के बाहर कौन खड़ा है. CCTV कैमरे के माध्यम से देख सकते हैं.

CCTV Camera का Full Form :

दोस्तों  CCTV कैमरे का  full  form होता है  closed circuit TV camera . क्लोज्ड Closed  सर्किट का मतलब कैमरे और टेलीविजन के बीच का बंद परिपथ होता है.  जिसमें इन कैमरा द्वारा रिकॉर्ड किया गया वीडियो टेलीविजन पर दिखाई पड़ता है.

CCTV कैमरे के प्रकार : Types Of CCTV Cameras

दोस्तों   अलग-अलग स्थानों के लिए अलग-अलग प्रकार के CCTV कैमरे   प्रयोग में लाए जाते हैं.  जैसे कि बैंकों में अलग प्रकार के कैमरे लगे होते हैं.  बड़े-बड़े मॉल्स में अलग प्रकार की कैमरे लगे होते हैं.  ट्रैफिक को नियंत्रित और निगरानी रखने वाले अलग प्रकार के होते हैं. एटीएम मशीन के अंदर अलग प्रकार के CCTV कैमरे होते  है. इन सभी के बारे में हम  आपको   विस्तार से बताएँगे.

Bullet Camera

दोस्तों बुलेट कैमरा एक बेलना कार आकृति का CCTV कैमरा  होता है, और इसका प्रयोग ज्यादातर घर के बाहर किया जाता है यह  कैमरा पार्किंग एरिया में किसी गली, चौराहे,  नुक्कड़ पर प्रयोग में लाया जाता है इन CCTV कैमरों  की खासियत यह होती है  कि  इन कैमरों  में नाइट विजन तकनीक का प्रयोग किया जाता है, जिससे ये cctv कैमरे  रात में भी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. क्योंकि इनको किसी बड़े स्थान के लिए प्रयोग किया जाता है इसलिए इनकी वीडियो क्वालिटी भी अच्छी होती है.

Box Type Camera

Box type  कैमरे घनाभाकार आकृति के  होते हैं.  इनको आज से कुछ साल पहले काफी अधिक संख्या में प्रयोग में लाया जाता था लेकिन अब इनका प्रयोग बहुत ही कम होता है. आज भी इस प्रकार के  कैमरे आपको दिल्ली मुंबई जैसे शहरों के  ट्रैफिक चौराहों  पर दिख जाएंगे. इन CCTV कैमरों  में नाइट विजन की तकनीक का प्रयोग नहीं   हुआ करता था इसीलिए धीरे-धीरे इनका प्रचलन धीरे धीरे बन्द हो गया.

Dome Camera

 डोम कैमरा अर्ध   गोलाकार आकृति का होता है और यह  चपटी साइड से दीवार से चिपका होता है इस तरह के कैमरे आपको ऑफिस और बैंक में लगे हुए मिल जाएंगे.

Pin Hole Cameras

इस कैमरे को हिडन hidden  कैमरा के नाम से भी जाना जाता है.  यह काफी छोटा होता है और इसे इस प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है जिससे सामने वाले को पता ना चले.  इस प्रकार के कैमरों  को स्टिंग ऑपरेशन करने के लिए ज्यादातर प्रयोग में लाया जाता है.

PTZ  Camera

दोस्तों इस कैमरे की खासियत यह होती है कि यह  कैमरा आपको 360 डिग्री एंगल की रिकॉर्डिंग प्रदान करता है इसे आज अपनी सुविधा के अनुसार इधर-उधर घुमा सकते हैं. जिस  एरिया में आप फोकस  रखना चाहते हैं उस एरिया में इसको रोटेट कर सकते हैं.

P = PAN

T= TILT

Z=ZOOM

Leave a Comment