अपना खोया हुआ Aadhar कार्ड खुद से कैसे Download करें

नमस्कार दोस्तों, आज की विडियो में हम आपको Apna Khoya Hua Aadhar Card Kaise Download Kare ?  वर्तमान समय में यदि हम किसी सबसे महत्वपूर्ण पहचान पत्र की बात करेंगे तो उसमें सबसे अधिक आवश्यकता आपको Aadhar कार्ड की पड़ेगी.  आज किसी भी कार्य के लिए आपके पास Aadhar कार्ड होना अनिवार्य है.  किसी नौकरी के आवेदन के लिए, बैंक में खाता खोलने के लिए,  सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी योजना का लाभ उठाने के लिए,  पासपोर्ट बनवाने के लिए, Sim Card लेने के लिए  और यहां तक कि IIT का फॉर्म भरने तक के लिए आपको Aadhar कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. दोस्तों आज से कुछ साल पहले आधार की इतनी महत्ता नहीं हुआ करती थी लेकिन समय के साथ आधार कार्ड अन्य सभी पहचान पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र , ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड से अधिक महत्वपूर्ण होता चला गया | आज आप सिर्फ आधार की सहायता से एक सिम कार्ड खरीद सकते हैं और आधार का डाटा ऑनलाइन सर्वर पर उपलब्ध होने की वजह से फिंगर प्रिंट द्वारा कुछ ही सेकंड में प्रमाणित भी किया जा सकता है | जिससे पहला फायदा तो ये होगा कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में तेजी आएगी और साथ में पारदर्शिता भी बढ़ेगी |  लेकिन यदि आपका Aadhar कार्ड किन्ही कारणों  वश गुम हो जाता है या चोरी हो जाता है तो आप अपने Aadhar कार्ड को पुनः बिना किसी cyber cafe की मदद से कैसे प्राप्त कर सकते हैं,  इसके संबंध में आज हम आपको विस्तार पूर्वक  बताएंगे.

यदि आपका Aadhar Card आपके Mobile Number से जुड़ा हुआ है :

दोस्तों यदि  आपका Aadhar कार्ड आपके Mobile नंबर से जुड़ा है तो आप  OTP की  सहायता से अपने Aadhar कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं.  इसके लिए आपको नीचे बताए जा रहे Process  को फॉलो करना होगा.

Step 1 :  सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.

Step 2 : Aadhar की Website पर आपको नीचे Download Aadhar  का ऑप्शन दिखेगा.

Step 3 :  वहां पर आप I Have  Aadhar Card पर Click करके अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालेंगे.

Step 4 : इसके बाद दिए गए  Form को भरेंगे  और अंत में Send  OTP  पर क्लिक करेंगे.

Step 5 : आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों के OTP  को enter  करके आप अपना Aadhar Card प्राप्त कर सकते हैं.

जब आप अपना Aadhar कार्ड डाउनलोड कर लेंगे तो आपसे एक पासवर्ड पूछेगा वह पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षरों और आप की जन्म तिथि  के वर्ष से मिलकर बना होगा . जैसे की आपका नाम RAKESH है और आपकी जन्मतिथि 1967 है तो आपका password होगा – RAKE1967

यदि आपका मोबाइल नंबर Aadhar कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो :

दोस्तों  Aadhar कार्ड डाउनलोड करने के लिए 6 अंकों का वन टाइम पासवर्ड OTP  मोबाइल नंबर पर  भेजा जाता है. जिसकी सहायता से आप Aadhar कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन यदि किसी कारणवश आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो  आप किस प्रकार अपने Aadhar कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में हम आगे आपको बताएंगे.

Step 1 : सबसे पहले आपको आधार की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.

Step 2 : उसके बाद आप Aadhar Reprint Order के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे.

Step 3 : इसके बाद आप अपना आधार नंबर या Virtual id भरेंगे.

Step 4 :  इसके बाद दिए गए Security code को भरेंगे .

Step 5 : इसके बाद आप I  Dont have Mobile Number के बॉक्स पर क्लिक करेंगे.

Step 6 : अब आपको एक नया mobile number डालने के लिए कहा जाएगा और आप वहां पर एक नया मोबाइल नंबर डाल सकते हैं.

Step 7 :  अब उस नंबर पर आपको  OTP  प्राप्त होगा.

Step 8 : अपने मोबाइल नंबर प्राप्त OTP  की सहायता से आप Aadhar कार्ड की जानकारी देख सकते  हैं.

Step 9 : Aadhar कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको Make Payment पर क्लिक करके 50 की ऑनलाइन फीस भी जमा करनी होगी जिसके लिए Debit card, credit card, net banking और वॉलेट के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

पेमेंट होने के बाद आपको एक रसीद मिलेगी साथ ही मैसेज के माध्यम से आपको आधार कार्ड के बारे में जानकारी भी ली जाएगी | लगभग 15 दिनों के बाद आपको या आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा |

Leave a Comment