जेम्स बांड का किरदार निभाने वाले मशहूर शॉन कॉनेरी का निधन, अमिताभ बच्चन ने जताया दुःख

हॉलीवुड की जेम्स बॉन्ड सीरीज की पहली फिल्म में जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले शॉन कॉनरी का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया. शॉन कॉनरी ने  अपने बेहतरीन अभिनय के कैरियर में बहुत सी मशहूर फिल्मों में काम किया. उनके प्रशंसक पूरी दुनिया में है. मशहूर हॉलीवुड फिल्म अभिनेता शॉन कॉनरी का फिल्मी करियर लगभग पांच दशक का रहा है. इतना लम्बा फिल्मी सफ़र कुछ गिने चुने अभिनेताओं का ही होता है, और जिनको पूरी दुनिया में देखा और पसंद किया जाता हो. जिसमे से एक थे मशहूर अभिनेता शॉन कॉनरी.

मशहूर फिल्म अभिनेता शॉन कनेरी की मृत्यु पर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने दुख प्रकट किया. अमिताभ ने  ट्विटर पर उनकी फिल्म जेम्स बांड 007 की गणितीय पहेली उनकी मृत्यु के दिनांक के अनुसार लिखी.

शॉन कॉनरी का जन्म 25 अगस्त 1930 को हुआ था. उनके पिता एक मामूली सी  फैक्ट्री में काम करते थे. उनकी मां आस-पड़ोस के घरों में साफ सफाई का काम किया करती थी.

मशहूर फिल्म अभिनेता शॉन कॉनरी ने सबसे पहले 1962 में जेम्स बॉन्ड सीरीज की पहली फिल्म में अभिनय किया था. उसके बाद उन्होंने सन 1963 में ‘फ्रॉम रसिया विद लव’, 1964 में ‘गोल्ड फिंगर’, 1965 में ‘थंडरबॉल’, 1967 में ‘यू ओनली लिव ट्वाइस’, 1971 में ‘डायमंड्स आर  फॉरएवर’, 1983 में ‘नेवर से नेवर अगेन’ में  अभिनय किया था.

ऑस्कर पुरस्कार भी जीता

मशहूर फिल्म अभिनेता शॉन कनेरी को ‘ब्रायन डी पाल्मा’ की फिल्म ‘द अनटचेबल्स’ के लिए ऑस्कर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. यह फिल्म सन 1987 में रिलीज हुई थी.

जेम्स बॉन्ड सीरीज की पहली फिल्म ‘इयान फ्लेमिंग’ के द्वारा लिखे गए उपन्यास पर आधारित थी. जिसका नाम ‘डॉक्टर नो’ था. यह फिल्म 5 अक्टूबर 1962 को रिलीज हुई थी, लेकिन सन 1964 में ‘इयान फ्लेमिंग’ की मृत्यु के बाद अन्य लेखकों के द्वारा जेम्स बांड के किरदार के आधार पर अन्य उपन्यास लिखे गए. जिन पर कुल 24 फिल्में बन  कर रिलीज भी हो चुकी है. 25वीं फिल्म आने वाले समय में रिलीज होने की तैयारी में हैं. शॉन कॉनरी ने  जेम्स बॉन्ड सीरीज की 7 फिल्मों में अभिनय का प्रदर्शन किया.

शॉन कॉनरी मूलतः स्कॉटलैंड के रहने वाले थे, लेकिन उन्हें उनके नाम से ज्यादा जेम्स बांड के नाम से पहचाना जाता था. शॉन कॉनरी ने  अभिनय में अपना करियर बनाने से पहले दूध बेचने, लोरी चलाने, मजदूरी से लेकर कॉफिन पॉलिश करने जैसे काम भी किए थे. उनका बचपन बहुत ही गरीबी में गुजरा.

the league of extraordinary gentlemen : LAST FILM OF SEAN CONNERY

एक बहुत ही रोचक बात है, जो आपको जाननी चाहिए की मशहूर फिल्म अभिनेता शान कॉनरी ने अपनी सभी फिल्मों में  विग  (नकली बाल) का प्रयोग किया था, क्योंकि बहुत ही कम उम्र से ही उनके बाल झड़ने  लगे थे.

अभिनेता शान कॉनरी की आखिरी फिल्म द लीग ऑफ एक्स्ट्राऑर्डिनरी जैंटलमैन थी. यह फिल्म 2 सन 2003 में रिलीज हुई  थी. और यह फिल्म भी  सुपरहिट थी.

About Ashutosh Mishra

I AM ASHUTOSH MISHRA.

View all posts by Ashutosh Mishra →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *